हनिया आमिर के बाद सिद्धार्थ आनंद ने दी प्रतिक्रिया, अन्य पाकिस्तानी सेलेब्स ने ‘नफरत फैलाने’ के लिए फाइटर ट्रेलर की आलोचना की

Bollywood

हनिया आमिर के बाद सिद्धार्थ आनंद ने दी प्रतिक्रिया, अन्य पाकिस्तानी सेलेब्स ने ‘नफरत फैलाने’ के लिए फाइटर ट्रेलर की आलोचना की

हनिया आमिर के बाद सिद्धार्थ आनंद ने दी प्रतिक्रिया, अन्य पाकिस्तानी सेलेब्स ने 'नफरत फैलाने' के लिए फाइटर ट्रेलर की आलोचना की

सिद्धार्थ आनंद की अगली फिल्म फाइटर ने भारत में देशभक्ति की भावना जगा दी है। हालाँकि, सीमा पार पाकिस्तान में लोगों ने ट्रेलर में जो देखा उससे खुश नहीं हैं।

दीपिका पादुकोण, अनिल कपूर और ऋतिक रोशन अभिनीत सिद्धार्थ आनंद की आगामी फिल्म फाइटर के ट्रेलर ने पाकिस्तान में विवाद खड़ा कर दिया है। कुछ पाकिस्तानी हस्तियाँ और बॉलीवुड प्रशंसक फिल्म में आक्रामक और पाकिस्तान विरोधी लहजे से नाखुश हैं, खासकर “भारत अधिकृत पाकिस्तान” जैसे संवादों के कारण। फाइटर कथित तौर पर 2019 पुलवामा हमले पर आधारित है और घटना के बाद भारत की प्रतिक्रिया को दर्शाता है

हनिया आमिर, अदनान सिद्दीकी और ज़ारा नूर अब्बास जैसे पाकिस्तानी कलाकारों ने सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त की। हालांकि सिद्धार्थ ने कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन वह ट्वीट्स देखते रहे हैं। हानिया ने लिखा, “यह जानकर बहुत दुख हुआ और दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस समय और युग में ऐसे कलाकार हैं जो सिनेमा की ताकत से अवगत हैं और फिर भी आगे बढ़ते हैं और दोनों देशों के बीच दरार पैदा करते हैं। मुझे उन कलाकारों के लिए खेद है जो एक माध्यम के रूप में अपनी कला पर भरोसा करके अंतर को पाटने की कोशिश करते हैं।

हनिया की टिप्पणी वायरल हो गई क्योंकि लोगों ने उसके दोहरे मापदंड को उजागर किया। एक उपयोगकर्ता ने बताया कि कैसे उसने पहले एक फिल्म में अभिनय किया था जहां पाकिस्तान वायु सेना ने भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। सिद्धार्थ ने यूजर को जवाब देते हुए लिखा, ‘ओह।’ उन्होंने हनिया के थ्रेड पर सोच वाले चेहरे वाले इमोजी के साथ भी जवाब दिया।

उपयोगकर्ताओं ने सवाल किया कि पाकिस्तानी मशहूर हस्तियों को ऐसे मुद्दों की परवाह क्यों है जब भारतीय सितारे पाकिस्तानी फिल्मों या वास्तविकता में समान विषयों से परेशान नहीं होते हैं।

ज़ारा नूर ने एक वीडियो साझा किया और कहा, “ऋतिक रोशन को यह कहते हुए देखना बहुत मजेदार है कि (भारत कश्मीर का मालिक है) और पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्जा कर लिया है। क्या कोई कश्मीरियों से पूछना चाहेगा कि वे किसकी सेवा करते हैं? क्योंकि वे किसी की सेवा नहीं करते। कश्मीरी एक स्वतंत्र राज्य के हकदार हैं, पूर्ण विराम। भारत को कश्मीरियों को गुलाम बनाने के अपने अधिकार से आगे बढ़ने की जरूरत है। वह कथा बहुत पुरानी है। अभिनेता ने टॉप गन की नकल करने और ‘बेहतर काम’ नहीं करने के लिए भी निर्माताओं की आलोचना की।

2017 में श्रीदेवी की फिल्म ‘मॉम’ में अभिनय करने वाले अदनान ने एक नोट भी लिखा। उन्होंने लिखा, “कभी प्यार के लिए जश्न मनाया जाता था, बॉलीवुड अब नफरत से भरी कहानियां गढ़ता है, हमें खलनायक के रूप में चित्रित करता है। आपकी फिल्मों के प्रति हमारे प्यार के बावजूद, यह निराशाजनक है। कला सीमाओं से परे है; आइए इसका उपयोग प्रेम और शांति को बढ़ावा देने के लिए करें। राजनीति के शिकार दो राष्ट्र बेहतर के पात्र हैं।”

फाइटर एक आगामी एरियल-ड्रामा है जिसमें करण सिंह ग्रोवर और अक्षय ओबेरॉय भी हैं। यह फिल्म 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

हनिया आमिर ने क्या कहा

यह जानना बहुत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस समय और युग में ऐसे कलाकार हैं जो सिनेमा की ताकत से अवगत हैं और फिर भी आगे बढ़ते हैं और दोनों देशों के बीच दरार पैदा करते हैं। मुझे उन कलाकारों के लिए खेद है जो अपनी कला पर एक माध्यम के रूप में भरोसा करके अंतर को पाटने की कोशिश करते हैं। अरुचिकर; कला को सांस लेने दें,” हनिया आमिर ने 15 जनवरी को फाइटर ट्रेलर रिलीज होने के तुरंत बाद इंस्टाग्राम स्टोरीज पर लिखा

अन्य सेलेब्स ने भी फाइटर ट्रेलर की आलोचना की

फिल्म के नाम का उल्लेख किए बिना, पाकिस्तानी अभिनेता अदनान सिद्दीकी ने कहा कि बॉलीवुड द्वारा पाकिस्तानियों को खलनायक के रूप में चित्रित करना ‘निराशाजनक’ था। उन्होंने हाल ही में ट्वीट किया था, “कभी प्यार के लिए जश्न मनाया जाता था, बॉलीवुड अब नफरत से भरी कहानियां गढ़ता है, हमें खलनायक के रूप में चित्रित करता है। आपकी फिल्मों के लिए हमारे प्यार के बावजूद, यह निराशाजनक है। कला सीमाओं से परे है; आइए इसका उपयोग प्यार और शांति को बढ़ावा देने के लिए करें। दो राष्ट्र, राजनीति के शिकार लोग बेहतर के पात्र हैं।”

फाइटर के ट्रेलर पर प्रतिक्रिया देते हुए, पाकिस्तानी अभिनेता ज़ारा नूर अब्बास ने इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर कहा, “क्या आप लोग वही झूठी बकवास बेचते-बेचते थक नहीं गए?! बड़े हो जाओ दोस्तों! दुनिया आगे बढ़ रही है और परिपक्व हो रही है लेकिन आप इसे क्यों बेचना चाहते हैं नफरत की यह सस्ती कहानी? शांति को भी बढ़ावा दे सकती थी। क्या हमारे पास दुनिया में इतनी नफरत नहीं है कि आपको फिल्मों के इस वैश्विक माध्यम के माध्यम से और अधिक नफरत को बढ़ावा देना पड़े?”

दीपिका और ऋतिक के अलावा, फाइटर में अनिल कपूर, करण सिंह ग्रोवर, अक्षय ओबेरॉय, आशुतोष राणा और संजीदा शेख भी शामिल हैं। फिल्म का निर्देशन वॉर और पठान फेम सिद्धार्थ आनंद ने किया है। फाइटर 25 जनवरी 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *